Syndicate Bank
banner
 

सामान्य प्रक्रियाएं - समय मानदंड

 

बैंकिंग कारोबार का समय :
केन्द्रीकृत बैंकिंग समाधानवाली (सीबीएस) शाखाओं में कार्यदिवसों में 5½ घंटे तथा शनिवार के दिन 4 घंटे बैंकिंग कारोबार किया जा सकता है । बैंक की शाखाएं सामान्य तौर पर सोमवार से शुक्रवार तक 4 घंटे तथा शनिवार के दिन 2 घंटे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती हैं । फिर भी, कारोबार समय बंद होने से पूर्व जो भी ग्राहक बैंक में आता है उसे बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएगी। पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत शाखाओं में कारोबार समय को कार्यदिवसों में एक घंटा बढाया गया है । कुछ चयनित शाखाओं में, जनता की सुविधा के लिए सातो दिन बैंकिंग/रविवार बैंकिंग सुविधा भी दी जा रही हैं ।

 

कारोबार समय का प्रदर्शन :
समस्त शाखाएं/उप शाखाएं जनता की सुविधा के लिए अपने परिसर के अंदर और बाहर अपने कारोबार तथा कार्यसमय से संबंधित ब्यौरे प्रमुख रूप से प्रदर्शित करती हैं ।

 

गैर-नकदी लेन-देन के लिए कारोबार समय में बढ़ोत्तरी :
ग्राहकों की सुविधा हेतु बैंक की सभी शाखाओं में अब कार्य समय की समाप्ति से एक घंटा पहले तक गैर-नकदी लेन-देन अर्थात् पास बुक/ लेखा विवरण/चेक बुक/यात्री चेक जारी करने, मीयादी जमा रसीद तथा अंतरण जमा हेतु व्यक्तिगत चेकों की स्वीकृति आदि की सुविधाएं उपलब्ध हैं ।

 

छुट्टियाँ और वितरण चैनल :
बैंक में सरकार द्वारा परक्राम्य लिखत अधिनियम के अंतर्गत घोषित छुट्टियों का पालन किया जाता है तथा उन दिनों में किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं किया जाता है । ऐसी छुट्टियों की सूची को शाखाओं के सूचना पट्ट पर दर्शाया जाता है । तत्काल याद दिलाने के उद्देश्य से स्थानीय भाषा में 'कल छुट्टी है' बोर्ड को छुट्टी के पहले कार्यदिवस को शाखा के सामने प्रमुख रूप से दर्शाया जाता है । फिर भी, एटीएम, टेलीबैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से रविवार तथा अन्य छुट्टियों के दिन भी लेन-देन किया जा सकता है । इस प्रकार बैंक, सीबीएस नेटवर्क के माध्यम से सभी दिनों 24 घंटे बैंकिंग सेवा प्रदान करता है ।

 

काउंटर सेवा :
सभी शाखाएँ, सामान्य परिस्थितियों में विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए लगने वाले अपेक्षित अधिकतम समय के बारे में 'समय मानदंड' प्रदर्शित करती हैं । यदि इसमें विलंब होता है, तो ग्राहक इस विषय को शाखा प्रमुख या अपील प्राधिकारी के ध्यान में ला सकता है ताकि आवश्यक समाधान प्राप्त हो सके ।

 

टेलर सुविधा :
पूर्ण कंप्यूटरीकृत शाखाओं तथा सीबीएस शाखाओं में टेलर सुविधा की शुरुआत की गई है ताकि निश्चित मौद्रिक सीमा तक नकदी आहरण तथा नकदी जमा लेन-देन में समय लगने वाले को कम किया जा सके । इस एकल खिडकी संकल्पना के अंतर्गत निर्धारित सीमा तक की आहरण के पर्ची/चेक को सीधे टेलर को प्रस्तुत करके नकद प्राप्त किया जा सकता है और इस प्रकार से लेन-देन अवधि/प्रतीक्षा करने की अवधि बच जाती है । सीबीएस शाखाओं में फ्रंट लाइन के अधिकारियों द्वारा सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है ।

डिस्क्लेमर: इस वेबसाइट की सामग्री पूरी तरह से सूचनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए है। यह किसी भी प्रकार के कारोबार की सिफ़ारिश नहीं करता है।

2015 सिंडिकेट बैंक. सर्वाधिकार सुरक्षित     यह वेबसाइट सबसे अच्छे रूप से 1280 x 800 में देखा जाता है