Syndicate Bank
about
 

सिंडिकेट बैंक प्रबंधन संस्थान

 
अनंत नगर चरण-II, मणिपाल 576 104
दूरभाष: 0820-2571373, 0820-257118 विस्तार: 364/365/360 फ़ैक्स: 0820 2570605
ई-मेल:  sibm@syndicatebank.co.in

सिंडिकेट बैंक प्रबंधन संस्थान (एसआईबीएम) और उसकी विभिन्न गतिविधियाँ

एसआईबीएम : एक अवलोकन

मणिपाल की हरियाली भरी पश्चिमीघाटी की पृष्टभूमि में मौजूद सिडिकेंटबैंक प्रबंधन संस्थान बैंक का शीर्ष प्रशिक्षण संस्थान है, जहाँ बैंक के कार्यपालकों तथा वरिष्ठ अधिकारियों का कौशल वर्धन किया जाता है। इस संस्थान की स्थापना नवंबर, 1987 को की गई। संस्थान का खुद का 15 एकड का परिसर है जिसकी पूर्वी ओर हरी घाटी और पश्चिमी ओर अरब महा सागर है। यह पूर्णरूपेण आवासीय संस्थान है, जहाँ सभी प्रकार की सुविधाओं, जैसे सुसनद्ध कक्षाएँ, पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, सम्मेलन कक्ष एवं सभागार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की सहगामी सुविधाएँ, जैसे आधुनिक व्यायाम कक्ष, मिनी क्रिकेट ग्राउण्ड, वॉलीबाल कोर्ट, जॉगिंग ट्रैक भी उपलब्ध है, जो इस प्रकार के संस्थान के लिए अपेक्षित है। यहाँ तन एवं मन की स्वस्थता के लिए छायदार फल वृक्ष, जड़ी - बूटी एवं गुलाब के पौदों से भरा उद्यान भी मौजूद है। संस्थान का खुद का एक छात्रावास भी है जहाँ वातानुकलित एवं रचानात्मक रूप से सुसज्जित 65 कमरे हैं।

 

प्रशिक्षण केंद्रों और उनकी गतिविधियाँ

एसआईबीएम के अधीन कुल 7 प्रशिक्षण केन्द्र हैं जो, दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और एर्नाकुलम में स्थित हैं। जहाँ एक तरफ एसआईबीएम में मध्यम प्रबंधन और वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों के लिए विशेष क्षेत्रों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। वही दूसरी ओर प्रशिक्षण केंद्रों में बैंकिंग परिचालन से जुड़े सभी क्षेत्रों पर कनिष्ठ प्रबंधन और कामगार कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इन प्रशिक्षण केन्द्रों में भी सभी आधुनिक शिक्षण सुविधाओं जैसे कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय, मल्टी मीडिया प्रोजेक्टर आदि मौजूद हैं।

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम

बैंक की प्रशिक्षण गतिविधियाँ प्रशिक्षण मैनुअल में निर्धारित नीतियों और प्रक्रियाओं द्वारा अभिशासित हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रमों को दो श्रेणियों में (सामान्य एवं विशेष) वर्गीकृत किया गया है। यहाँ बैंकिंग की प्रत्येक शाखा पर जैसे जोखिम प्रबंधन, ऋण प्रबंधन, वसूली प्रबंधन, आंतरिक नियंत्रण प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, विपणन एवं गुणवत्ता सुधार, विदेशी मुद्रा, सूचना प्रौद्योगिकी आदि पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। ‘भावी शाखा प्रबंधक संवर्धन’ कार्यक्रम उन अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है जो आगे चलके शाखा प्रमुख का कमान थामने जा रहे हैं। ‘कार्यपालक विकास कार्यक्रम’ उन अधिकारियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है, जिन्हें प्रबंधन ने कार्यपालक के रूप में पदोन्नत किया है। विशेष कार्यक्रम, प्रधान व कॉरपोरेट कार्यालय के विभिन्न विभागों के अनुरोध पर कॉरपोरेट नीति, लक्ष्य, आवश्यकता, योजना एवं रणनीति, लक्षित समूह आदि को मद्देनज़र रखते हुए तैयार किया जाता है। सॉफ्ट स्किल एवं ग्राहक सेवा पर सामान्य प्रशिक्षण कार्यक्रम भी यहाँ आयोजित किया जाता है।

देश विदेश के प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा आयोजित किए जाने वाले विशिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए भी कार्यपालकों तथा अधिकारियों को नामित किया जाता है।

 

महत्वपूर्ण टैलेन्ट पाइपलाईन कार्यक्रम

मानव संसाधन नीति को सबल बनाने के लिए बैंकिंग एवं वित्तीयन पर एक वर्ष के स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम में प्रवेश करने वाले अभिभावकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बैंक प्रसिद्ध संस्थानों के साथ समझौता किया है। इस कार्यक्रम के सफल संपादन पर अभिभावकों को बैंक में कनिष्ठ प्रबंधन श्रेणी-I में नियुक्त किया जाता है। इस प्रकार बैंक में प्रविष्ट परिवीक्षाधीन अधिकारियों को न केवल बैंकिंग एवं वित्तीयन पर पूरा ज्ञान होगा बल्कि बैंक की आंतरिक ढ़ांचा, प्रक्रिया के साथ-साथ बैंक के उत्पाद, प्रौद्योगिकी आदि पर भी विशेष अवधान रहेगा।

 

प्रशिक्षण तंत्र

सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में "प्रौढ़ शिक्षण सिद्धांत" का अनुसरण किया जाता है जिसमें, समूह चर्चा, केस स्टडी, प्रॉब्लम सॉल्विंग पर विशेष ज़ोर दिया जाता है।

 

ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली (ओएलएलएस)

एसबीआईएम ने ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली (ओएलएलएस) सॉफ्टवेयर का सफल आगाह किया है। ओएलएलएस सॉफ्टवेयर को इंटरनेट एवं इंट्रानेट के माध्यम से प्रयोग करने की अनुमति देकर इसे कर्मचारियों और संगठन के लिए एक अति उपयोगी सॉफ्टवेयर बनाया जा सकता। वर्तमान में ओएलएलएस केवल इंट्रानेट में ही उपलब्ध है। ओएलएलएस ‘अनन्या’ परियोजना का क्रियान्वयी रूप है, जिसमें प्रशिक्षण नामांकन के लिए कर्मचारी की रूचि और शाखा/ क्षेत्र प्रमुख की सिफारिशों को ध्यान में लिया जाता है। इसके माध्यम से अब कर्मचारी अपना नामांकन पत्र खुद डाउनलोड कर सकते हैं और क्षेत्र/ शाखा प्रमुख प्रत्येक कर्मचारी के प्रशिक्षण प्रोफाइल देख सकते हैं। प्रशासनिक अधिकारी ओएलएलएस के जरिए प्रशिक्षण प्रस्थिति का जायज़ा ले सकते हैं और प्रशिक्षण पर आवश्यकता आधारित निर्णय ले सकते हैं।

 

डिस्क्लेमर: इस वेबसाइट की सामग्री पूरी तरह से सूचनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए है। यह किसी भी प्रकार के कारोबार की सिफ़ारिश नहीं करता है।

2015 सिंडिकेट बैंक. सर्वाधिकार सुरक्षित     यह वेबसाइट सबसे अच्छे रूप से 1280 x 800 में देखा जाता है